वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई), देहरादून ने विश्व ओजोन दिवस मनाया (16 सितंबर, 2023)

भा0वा0शि0प0 -वन अनुसंधान संस्थान , (एफआरआई),  देहरादून द्वारा विश्व ओजोन दिवस मनाया गया।  इस अवसर पर संस्थान के विस्तार प्रभाग ने “ओजोन परत को ठीक करना और जलवायु परिवर्तन को कम करना”  विषय पर एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रारंभ में, सुश्री ऋचा मिश्राए भा॰व॰से॰ प्रमुख विस्तार प्रभाग ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और सभा को संबोधित करने के लिए डॉ0 रेनू सिंह, वन अनुसंधान संस्थानए देहरादून को संबोधन हेतु आमंत्रित किया। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान प्रकृति में ओजोन परत के महत्व और आवश्यकता पर बात की, उन्होंने कहा कि ओजोन परत में कमी पृथ्वी पर उच्च विकिरण का मुख्य कारण है जो कैंसर मोतियाबिंद और त्वचा रोग जैसी कई बीमारियों को जन्म देता है।

भाषण प्रयोगिता में संस्थान के कर्मचारियोंए एफआरआई सम विश्यविध्यालय देहरादून के छात्रों तथा शोधकर्ताओं ने भाग लिया। विजेताओं में आंचल,  एम0 एससी0 पर्यावरण प्रबंधन (सेमेस्टर-1) ने प्रथम पुरस्कार जीता, जबकि नितेश चौहान, जूनियर रिसर्च फेलो, सिल्विकल्चर एंड फॉरेस्ट मैनेजमेंट डिवीजन ने दूसरा पुरस्कार हासिल किया। तीसरा पुरस्कार सिल्वीकल्चर और वन प्रबंधन प्रभाग की जूनियर रिसर्च फेलो पल्लवी ने जीता। सांत्वना पुरस्कार गौरव पांडे, पीएच0डी0 शोध कर्ता, रसायन विज्ञान और जैव.पूर्वेक्षण प्रभाग को दिया गया।

डॉ0 रेनू सिंह, निदेशक, वन अनुसंधान संस्थान ने प्रतियोगिता के विजेताओं और प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। धन्यवाद ज्ञापन संस्थान के विस्तार प्रभाग की प्रमुख, भा0व0से0, श्रीमती ऋचा मिश्रा द्वारा दिया गया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ0 चरण सिंह, वैज्ञानिक-एफ द्वारा किया गया। विस्तार प्रभाग की टीम में डॉ0 देवेन्द्र कुमार, वैज्ञानिक-ई, श्री रामबीर सिंह, वैज्ञानिक-ई और अन्य टीम के सदस्यों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

    September 25, 2023
    © सभी अधिकार सुरक्षित वन अनुसंधान संस्थान देहरादून
    X