कीटविज्ञान संग्रहालय

यह आकर्षक संग्रहालय कीट प्रदर्शनियों की एक मनोरम श्रृंखला प्रदर्शित करता है, जो कलात्मक रूप से कीटों के विभिन्न चरणों और बीज, अंकुर, खड़े पेड़ों और गिरी हुई लकड़ी आदि पर उनके नुकसान की प्रकृति का प्रतिनिधित्व करता है। प्रदर्शनों को वर्णमाला क्रम (ए-जेड) के अनुसार सोच-समझकर व्यवस्थित किया गया है। हॉल की परिधि के चारों ओर पौधों की प्रजातियां लगाएं। सैल हार्ट-वुड बोरर, कॉनिफ़र, पॉपलर और सैलिक्स जैसे महत्वपूर्ण वानिकी कीटों के आकर्षक जीवन इतिहास और क्षति की प्रकृति को प्रदर्शित किया गया है। कुछ कीटनाशकों और उनके अनुप्रयोग उपकरणों का भी प्रदर्शन किया गया है। जबकि दूसरे खंड में, यूकेलेप्टस पित्त ततैया और चिनार डिफोलिएटर के जैविक नियंत्रण के लिए कीट परजीवी के अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

संग्रहालय ने वानिकी के क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण कीट आदेशों को प्रदर्शित करने के लिए एक खंड समर्पित किया है, जिसे सावधानीपूर्वक परिवार के अनुसार वर्गीकृत किया गया है और प्रत्येक के लिए शोकेस के भीतर संलग्न नमूनों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। इन कीट समूहों में लेपिडोप्टेरा (पतंगे और तितलियाँ), कोलोप्टेरा (बीटल्स), हाइमनोप्टेरा (मधुमक्खियाँ और ततैया), हेमिप्टेरा (कीड़े), ऑर्थोप्टेरा (क्रिकेट और टिड्डे), डिप्टेरा (मक्खियाँ), फास्मिडा (पत्ती और छड़ी कीड़े), ओडोनाटा ( ड्रैगनफ़्लाइज़ और डेमसेल मक्खियाँ) और ब्लाटोएडिया (कॉकरोच), आदि।

एक खंड पोस्टरों, कीड़ों और जैव विविधता पर लघु फिल्मों द्वारा समर्थित वन पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर कीड़ों के पारिस्थितिक महत्व पर प्रकाश डालता है। विभिन्न लाभकारी कीड़ों को प्रदर्शित किया गया है, जो मानव जाति के लिए उनकी उपयोगिता पर प्रकाश डालते हैं। संग्रहालय का एक अन्य भाग मधुमक्खी पालन (मधुमक्खी), सेरीकल्चर (रेशम कीट) और लाख संस्कृति (लाख-कीट) में उपयोग किए जाने वाले व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण कीड़ों को प्रदर्शित करता है।

संग्रहालय कियोस्क पर वर्ल्ड वाइड वेब पर समर्थित एनएफआईसी डिजिटल डेटाबेस के साथ एफआरआई में राष्ट्रीय कीट वन संग्रह (एनएफआईसी) पर एक प्रदर्शनी प्रदर्शित करता है। की अनूठी विशेषता
संग्रहालय में पश्चिमी हिमालयी राज्य उत्तराखंड में पाए जाने वाले विभिन्न वन उप-प्रकारों, तितली नकल, तितली समावेशी इको-पर्यटन और जलवायु परिवर्तन से जुड़े कीड़ों यानी तितलियों पर कई खूबसूरत वैज्ञानिक पोस्टर का प्रदर्शन है; जंगल में रहने वाले छतरियों वाले कीड़ों को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया कीट जाल और एक पोस्टर, दीमक के घोंसलों के नमूने और दीमक के विभिन्न चरण; तैयार किए गए लकड़ी के मॉडल जो कीड़ों के शरीर के अंगों के अनुप्रस्थ क्रॉस-सेक्शन को प्रकट करते हैं।

अंत में, बच्चों के अनुभाग में कीट प्रश्नोत्तरी, तितली का जीवनचक्र, तितलियों पर एक लघु फिल्म और कीड़ों की दुनिया को दर्शाने वाली एक केंद्रीय प्रदर्शनी के साथ एक आकर्षक इंटरैक्टिव कियोस्क की सुविधा है।

© सभी अधिकार सुरक्षित वन अनुसंधान संस्थान देहरादून
X