भा0वा0अ0शि0प-वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून “भूमि प्रबंधन के लिए नर्सरी प्रौद्योगिकी और कृषि वानिकी” पर प्रशिक्षण [11 से 17 सितंबर, 2023]

विस्तार प्रभागए भा0वा0अ0शि0प-वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून द्वारा कृषि उच्च शिक्षा परियोजना- संस्थागत विकास योजना के तहत चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर, बावल के स्नातक छात्रों के लिए दिनांक 11 से 17 सितंबर, 2023 तक आयोजित सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज दिनांक 17 सितंबर, 2023 को संपन्न हुआ।

कार्यक्रम का उद्घाटन सोमवार दिनांक 11 सितंबर, 2023 को संस्थान की निदेशक डॉ0 रेनू सिंह, आईएफएस द्वारा किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रारम्भ में डॉ0 चरण सिंह, वैज्ञानिक-एफ ने निदेशक, वन अनुसंधान संस्थान का स्वागत किया और उन्हें उद्घाटन भाषण के लिए आमंत्रित किया। अपने उद्घाटन भाषण में, उन्होंने कृषि वानिकी प्रजातियों की बेहतर गुणवत्ता वाली पौध उगाने और उनके प्रबंधन के लिए हाई-टेक नर्सरी के विकास के महत्व और आवश्यकता पर बात की। उन्होंने यह भी बताया कि भूमि प्रबंधन और आय बढ़ाकर आजीविका सुधार के लिए कृषि वानिकी बेहतर विकल्प है और कहा कि छात्र अपने आसपास के किसानों को प्रेरित करके कृषि वानिकी के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

 

    September 25, 2023
    © सभी अधिकार सुरक्षित वन अनुसंधान संस्थान देहरादून
    X